Install New Hardware in Hindi [न्यू हार्डवेयर इनस्टॉल करना सीखे]

Install new Hardware in Hindi [न्यू हार्डवेयर इनस्टॉल करना सीखे]

Install New Hardware in Hindi

Install New Hardware in Hindi 

यदि system से नये Hardware उपयोग करना चाहते है और यदि वह plug and play नही है तो सबसे पहले running operating system और system को बंद करेंगे। उसके बाद hardware को connect करते हैं फिर system को on करके operating system को पुनः boot करते हैं। जिसके बाद system automatic hardware को detect कर लेगा परन्तु यदि वह detect नही कर पाता तो उसके लिये निम्न प्रकार से manually प्रक्रिया से गुजरना होता है:
  1. Control Panel में दिये ‘Add new Hardware’  (Windows XP) विकल्प का प्रयोग करेंगे या search में ‘hdwwiz’ type करके enter key press करेंगे।
  2. इसके बाद ‘Hardware wizard’ dialog box प्रदर्शित होगा। जहाँ एक suggestion प्रदर्शित होगा जो हमको install hardware की CD/DVD लगाने के लिए कहता है यदि CD/DVD है तो लगायेंगे अन्यथा बिना लगाये ही next button पर click कर देंगे।
  3.  इस नये dialog box में दो विकल्प होते हैं जिसमें पहले विकल्प से windows hardware automatic ही search करता है और यदि hardware को search किसी विशेष location में कराना है तो second विकल्प को चुनते हैं और Next step drive एवं folder का चुनाव करते हैं।

Note: यदि ऊपर दिए गये steps से windows hardware को detect कर लेते हैं तो Next करके उसे install कर लेते हैं परंतु यदि detect नही कर पाता तो system में उपयोग समस्त hardware devices की list प्रदर्शित होती है जिसमें से इच्छा के अनुसार hardware का चुनाव करने से उसे install कर सकते हैं।

Leave a Comment