Install New software in Hindi [सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना सीखे]

Install New Software in Hindi [सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना सीखे]

नई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कैसे करे:

Software install करने से पहले आइए जानते हैं सॉफ्टवेयर होता क्या है: सॉफ्टवेयर एक निर्देशों या प्रोग्रामों का समूह होता हैं जो computer पर कार्य करने हेतु आवश्यक होता है। software बताता है कि कंप्यूटर को क्या करना है और कैसे करना है। हमें कंप्यूटर में किसी प्रकार की भी कार्य करना हो तो इसके लिए software की जरूरत होता है  computer को चालू करने में सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है। इस प्रकार हम कह सकते है कि यदि computer एक शरीर है तो software इसका दिमाग है। 
Install New Software in Hindi

Install New Software:

Windows में सामान्य कार्य जैसे drawing, सामान्य typing, calculation इत्यादि के लिए software windows में inbuilt होते हैं। जिन्हें Control Panel के program and features के अंतर्गत right side में दिये ‘Turn windows feature on and off’ विकल्प का प्रयोग करके अपने system में जोड़ सकते हैं। परंतु यदि अन्य hardware का उपयोग करना चाहते हैं तो उसे CD/DVD या internet इत्यादि के माध्यम से install करते है। जिसके लिए निम्न steps है:

To Install a Program a CD or DVD:

  1. अपने Computer में disk insert करते हैं और उसके बाद अपने screen पर दिये गए निर्देशों का पालन करते हैं। यदि Administrator permission की आवश्यकता है तो उसके लिए administrator का नाम एवं password type करते हैं या confirmation की आवश्यकता है तो इसे निर्धारित करते हैं।
  2. CD/DVD से installed कई programs automatic ही installation wizard open कर देता है। जिसके बाद ‘Auto Play’ dialog box प्रदर्शित होता है। जिससे आवश्यकता के अनुसार option का चुनाव करने के बाद या अपने से ही install आरम्भ कर देता है।
  3. यदि program automatic installation प्राम्भ नही करता है। तो उस program को manually install करना होता है, जिसके लिए उसके Application file (Executable file जो सामान्य रूप से setup.exe install.exe नाम से होता है) पर double click करते हैं। जिससे installation आरंभ हो जाता है। यदि program को windows के पुराने version के लिए लिखा गया है तो windows के वर्तमान version में run के लिए उस application file के properties में जाकर उसे नये संस्करण (कुछ program ऐसे set करने पर भी कार्य नही करते) के लिये set कर सकते हैं।

To Install a Programs from the Internet:

  • अपने web browser में इस program को download करने वाले link पर click करते हैं।
  • इसके बाद निम्न में से एक कार्य करते हैं:
(a)Program को install करने के लिए , open या run करें और उसके बाद अपने screen पर दिये गए instruction का पालन करते हैं। यदि administrator password या confirmation के लिए message प्रदर्शित हो रहा है तो Password type करें या confirm provide करते हैं।
(b) यदि program को बाद में install करना चाहते हैं तो इसके लिए save button पर click करए है और उसके बाद computer में installation file download करते हैं। हम इस program को install करने के लिए तैयार हो तो file को double click करते हैं और उसके बाद अपने screen पर दिये गए instruction का पालन करते हैं। आगे बढ़ने से पहले हम virus के लिए installation file को scan कर सकते हैं क्योंकि यह एक सुरक्षित option है।
इस पोस्ट के जरीरिये बहुत से तरीको में सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना बताया गया है। जिसके जरिये सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर सकते हैं। वैसे तो सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना बहुत आसान होता हैं लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर में इंस्ट्रक्शन देना पड़ता है। कभी कोई व्यक्ति फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करता है कभी-कभी इनस्टॉल तो हो जाते है और कभी एरर शो सोने लगता है। इससे अच्छा खरीद कर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर इनस्टॉल करे जो आपके लिए अच्छी हो इससे के उस सॉफ्टवेयर की लाईसेंस प्राप्त हो जाती हैं इससे किसी भी प्रकार की प्रॉब्लमो का सामना नही करना पड़ता। ऐसे बहुत से साइट हैं जिनमे सॉफ्टवेयर मिल जाते हैं तो उसमें जाकर आप डाउनलोड कर सकते हैं।
यह पोस्ट कैसी लगी उम्मीद करता हु आपको जो जानकारी चाहिए थी वह मिल गई होगी। पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट कर जरूर बताए।

Leave a Comment