What is Digital Computer in Hindi [Types of Digital Computer in Hindi]

What is Digital Computer in Hindi

Digital Computer क्या हैं?

Digital Computer वे computer होते है जो digital data जैसे: number पर कार्य करते हैं। यह binary number का उपयोग करता है इसमें दो अंक ‘0’ एवं ‘1’ होते हैं। Digital computer में digital circuit का प्रयोग करने के लिए design किया जाता है।

Digital computer में input ‘ON’ एवं ‘OFF’ के रूप में दिया जाता है एवं इसका output भी ‘ON’ एवं ‘OFF’ के रूप में प्राप्त होता है। समान्यतः ‘1’ का उपयोग ‘ON’ के लिए एवं ‘0’ का उपयोग OFF के लिए किया जाता है। इस computer के द्वारा हम numeric एवं non-numeric दोनों प्रकार के data को process करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। वर्तमान समय मे जितने भी Computer उपयोग में लाये जा रहे हैं समान्यतः वे सभी digital computer होते हैं।

What is Digital Computer in Hindi

Digital Computer में Digit का अर्थ ‘अंक’ होता है अर्थात वह कंप्यूटर होता है जो अंको की गणना करता है। Digital Computer जो business को चलाते हैं तथा Office, School, Railway, Banking, collage और घरों में इसके साथ अन्य सभी जगहों पर उपयोग में लाये जाते हैं। वास्तव में जब हम Computer की बात करते हैं तो हमारा अर्थ Digital Computer से होता है। Desktop, Laptop, Tablet, Smartphone आदि Digital computer के उदाहरण होते हैं।

Digital Computer के प्रकार:

Digital computer को निम्न दो प्रकार में बाँटा जा सकता हैं:

  • General purpose digital computer
  • Special purpose digital computer

(1).General purpose digital computer

इसके अंतर्गत सभी छोटे आकार के computer, जैसे laptop, desktop, notebook इत्यादि को रखा जाता है जिनका उपयोग सामान्य प्रकार के application program का प्रयोग करने के लिए design किया गया है।

(2).Special purpose digital computer

इसके अंतर्गत उन computer को रखा जाता है जिनको विशेष रूप से scientific application का उपयोग करने के लिए design किया गया हो।

Digital Computer की विशेषताएं:

Digital computer की निम्न विशेषताएं होती हैं:

  1. इसका उपयोग करना आसान होता है।
  2. यह कंप्यूटर विश्वनीयता।    होता है।
  3. इस computer में बहुत बड़ी मेमोरी लगी होती है।
  4. इस computer के अनेक रूप होते हैं जैसे super computer, mainframe computer, mini computer एवं micro computer.

Digital Computer के समान ही Hybrid Computer का मतलब अनेक गुण धर्मो वाला होता है। अतः Hybrid Computer वे कंप्यूटर होते हैं जिनमे एनालॉग कंप्यूटर और डिजिटल कंप्यूटर दोनों के गुण हो Hybrid Computer कहलाते हैं। जैसे कि पेट्रोल पंप की मशीन हाइब्रिड कंप्यूटर होती है जिसका एनालॉग भाग पेट्रोल की मात्रा को मापता है और डिजिटल भाग इसे अंको में प्रदर्शित करता है।

Digital Computer के उदाहरण:

(1).Micro Computer:

Micro Computer वे कंप्यूटर होते है जिसमें एक Microprocessor लगा होता है। इस कंप्यूटर में सामान्य रूप से एक ही व्यक्ति काम कर सकता है इस कारण इसे Personal Computer(PC) भी कहा जाता है। इसके अंतर्गत बहुत से computer आते हैं डेस्कटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन, लैपटॉप इत्यादि आते हैं जिनकी कीमत 5 हजार से लेकर 2 लाख तक हो सकती है।

(2) Mini Computer:

Mini Computer माध्यम आकर के होते हैं और Micro Computer की तुलना में मिनी कंप्यूटर की कार्यक्षमता अधिक होती है साथ ही कीमत में भी माइक्रो कंप्यूटर से अधिक होती है। इन कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप में नही खरीद सकते हैं। इन्हें छोटे और मध्यम आकार की company प्रयोग में लाती है।

(3) Mainframe Computer:

Mainframe Computer मिनिकंप्यूटर से कुछ अधिक क्षमता व गति वाल कंप्यूटरे होते हैं। ये कंप्यूटर आकर में बहुत बड़े होते हैं। इसमें अत्यधिक मात्रा के data पर तीव्रता से process करने की क्षमता होती है। इसलिए इनका उपयोग बड़ी company, bank, Railway आरक्षण, सरकारी विभाग द्वारा किया जाता है।

(4) Super Computer:

Super Computer सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर होते हैं। ये सर्वाधिक क्षमता व गति वाले होते हैं साथ ये आकर में बहुत बड़े व बहुत महंगे होते हैं। इसमें हजारो CPU समांतर क्रम में लगे होते हैं तथा हजारो व्यक्ति एक साथ कार्य कर सकते हैं। Super Computer का प्रयोग बड़े वैज्ञानिक और शोध प्रयोगशालाओं में शोध कार्यों के लिए होता है।

Hello Friends आज अपने इस पोस्ट के माध्यम से पढ़ा Digital Computer क्या हैं ? तो friends उम्मीद है कि इस Post के माध्यम से और बहुत से जानकारी मिली होगी और आपके मन में जो सवाल थे उनका जवाब भी मिल गया होगा इसी प्रकार किसी बारे में जानकारियां प्राप्त करना हैं तो इसके लिए आप comment box के माध्यम से दे सकते हैं Post अच्छी लगी तो इसे दोस्तो के Share जरूर करें धन्यवाद।

Leave a Comment