What is Micro Computer- in Hindi [Types of Micro Computer]

What is Micro Computer [Types of Micro Computer]

Micro Computer क्या हैं?

यह छोटा आकार का कंप्यूटर व कम कीमत में प्राप्त होने वाला single user कंप्यूटर होता है। यह input unit, output unit, software एवं processing unit से मिलकर बना होता है। इसे personal computer (PC) भी कहते हैं। इस computer की कार्यक्षमता (Processing एवं Memory क्षमता) वर्तमान में बहुत ही अधिक हो गई है। इस कारण यह बहुत popular होता जा रहा है। 

इस computer को सभी प्रकार के उपयोग (चाहे वह व्यवसायिक हो या घरेलू) के लिए बनाया गया है इसलिए वर्तमान में इसका बहुत बड़े स्तर पर उपयोग किया जाता है इसमें desktop, laptop, notebook, table, netbook, smart phone, एवं handheld को Micro Computer के श्रेणी में रखा जाता है। यधपि computer एक अकेला कार्य करने वाला मशीन नही है वर्तमान में इसे network से जोड़कर एक साथ कई लोग इसमें कार्य कर सकते हैं। यह Digital Computer होता है जिसमें micro processor का उपयोग किया जाता है। Micro processes एक प्रकार का single chip CPU होता है।

What is Micro Computer- in Hindi

वर्तमान में Micro Computer का उत्पादन दो companies के द्वारा किया जाता है पहला IBM (International Business Machine) एवं दूसरा Apple, IBM पर computer को Pentium microprocessor का उपयोग किया जाता है जबकि apple के computer में Macintosh का उपयोग होता है।

Definition Micro Computer/Personal Computer in Hindi

Micro Computer वे कंप्यूटर होते है जिसमें एक Microprocessor लगा होता है। इस कंप्यूटर में सामान्य रूप से एक ही व्यक्ति काम कर सकता है इस कारण इसे Personal Computer(PC) भी कहा जाता है। इसके अंतर्गत बहुत से computer आते हैं डेस्कटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन, लैपटॉप इत्यादि आते हैं जिनकी कीमत 5 हजार से लेकर 2 लाख तक हो सकती है। इसकी क्षमता व आकर में छोटे computer होते हैं। 

इसका आकार इतना छोटा होता है कि इसको हम एक Briefcase में या Table पर रख सकते हैं। ये computer लगभग सभी कार्य करने की क्षमता रखते हैं। इसका प्रयोग व्यपार, स्कूल, कॉलेज, घर, आफिस में किया जा सकता है। दुनिया का सबसे पहला Micro Computer, Altair-8800 था। वर्तमान में प्रचलित Micro Computer है:- HP Pavilion, HP Slimline, P Notebook, Dell Optiplex, Dell Inspiron, HP Compaq, Apple iMac, Apple MacBook आदि है।

Types of Micro Computer in Hindi

Micro Computer को निम्न प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:

(A) Desktop Computer 

Desktop Computer जिन्हें सामान्य भाषा मे डेस्क के ऊपर रख कर चलाया जाता है वे डेस्कटॉप कंप्यूटर कहलाता है। यह Personal Computer में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला Computer होता है। इसमें एक-एक CPU, Monitor, Key-board एवं Mouse कनेक्ट होते हैं जिन्हें कनेक्ट करने हेतु तरह-तरह के केबल का प्रयोग होता है। इन Computer की कीमत 20 से 30 हजार तक हो सकती है। इनमे कमी यह होती है कि ये पोर्टेबल नही होते है अर्थात इन कंप्यूटर को एक जगह से किसी दूसरी जगह आसानी से नही ले जाया जा सकता है।

(B).Laptop/Notebook Computer

Laptop Computer वे Computer होते हैं जिन्हें हम अपने गोद के ऊपर में रखकर चलाया जा सकता है Laptop computer कहलाते हैं। ये कंप्यूटर वजन में लगभग 1 किलोग्राम से लेकर 3 किलोग्राम तक हो सकते हैं। और ये आकार में डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में छोटे होते हैं लेकिन कीमत में ये डेस्कटॉप कंप्यूटर के बराबर या उससे महंगे होते हैं। 

इनकी कीमत लगभग 20 से 60 हजार तक हो सकता है। इसके अंदर वे सारे कॉम्पोनेंट्स और पार्ट्स का इस्तेमाल होता है जो डेस्कटॉप कंप्यूटर में होता है। Desktop Computer में जिस प्रकार सभी parts अलग-अलग होती है उनको cable के माध्यम से जोड़ा जाता है वही Laptop में सभी चीजें एक साथ असेंबल होती है। 

जैसे सी.पी.यू., की-बोर्ड, मॉनिटर, माउस आदि। जो लोग एक जगह रहकर काम नही कर सकते उनके लिए laptop बहुत ही फायदेमंद होता है जिनको अक्सर एक शहरों से दूसरे शहरों में जाना होता है इसका कारण laptop का पोर्टेबल होना है। Laptop Computer को नोटबुक भी कहा जाता है। समान्यतः Laptop व Notebook में किसी प्रकार का अंतर नही होता। लेकिन कई Company लैपटॉप को नोटबुक के मुकाबले में क्षमता और आकार में अधिक बड़ी, महंगी व पावरफुल बनाती है।

(C).Palmtop Computer

ऐसे Computer जिनको हम अपने हथेलियों के ऊपर रखकर चलते हैं Palmtop Computer कहलाते हैं। Palmtop सबसे अधिक पोर्टेबल वाले कंप्यूटर होते हैं। इसे हम अपने पॉकेट में रख सकते हैं जिसके कारण इन्हें पॉकेट कंप्यूटर भी कहा जाता है। 

पामटॉप कंप्यूटर की क्षमता डेस्कटॉप व लैपटॉप से कम होती हैं लेकिन आज के समय मे हर व्यक्ति के पामटॉप कंप्यूटर होता है। Palmtop Computer आकर व वजन बहुत कम होते हैं और इसकी कीमत 5 हजार से 60 हजार तक हो सकती है। यह Palmtop Computer कई प्रकार से हो सकते हैं जैसे- Tablet, Smart Phone, PDA आदि।

What is Micro Computer- in Hindi [Types of Micro Computer]

Hello Friends आज अपने इस पोस्ट के माध्यम से पढ़ा Micro Computer क्या हैं ? तो friends उम्मीद है कि इस Post के माध्यम से और बहुत से जानकारी मिली होगी और आपके मन में जो सवाल थे उनका जवाब भी मिल गया होगा इसी प्रकार किसी बारे में जानकारियां प्राप्त करना हैं तो इसके लिए आप comment box के माध्यम से दे सकते हैं Post अच्छी लगी तो इसे दोस्तो के Share जरूर करें धन्यवाद।

Leave a Comment