इंटरनेट का मालिक(Owner) कौन हैं?

इंटरनेट का मालिक(Owner) कौन हैं?

इंटरनेट का मालिक(Owner) कौन हैं?

Internet का मालिक कौन हैं?

वास्तव में Internet का कोई मालिक नही होता है। इसे कोई Internet organizatiom के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इन organization के द्वारा विभिन्न प्रकार के नियम बनाये गए हैं और इन्ही नियम के आधार पर internet सही प्रकार से कार्य करता है। ये organization निम्न है जो internet के standard को बनाये रखने एवं उसे नियंत्रण करने का कार्य करते हैं:

(a) Internet Society (ISOC)

(b) Internet Engineering Task Force (IETF)

(c) Internat Engineering Steering Group (IESG)

(d) Internat Assigned Number Authority (IANA)

(i) Domain Names

(ii) Number Resources

(iii) Protocol Assignment

(e) Internet Architecture Board (IAB)

Internet का मालिक कौन हैं?

Internet का कोई मालिक नही होता हैं और इसे किसी प्रकार के Goverment के द्वारा कंट्रोल नही किया जाता है। बल्कि ये स्वतंत्र और विशाल co-operation है। इसका सीधा मतलब यह होता है कि इसको किसी organization या person या फिर goverment organization का कोई अधिकार नही होता हैं। ऊपर दिए गए organization है जो internet के standard को बनाये रखने एवं उसे नियंत्रण करने का कार्य करते हैं।

Internet क्या हैं?

हम अपने Computer system से पूरी दुनिया की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या पूरी दुनिया के computer system से जुड़ सकते हैं, इसका श्रेय internet को जाता है। Internet एक विश्वस्तरीय interconnected network होता है जिसके द्वारा standard protocol suite (TCP/IP) का उपयोग किया जाता है। इससे लाखों-करोड़ों उपयोगकर्ता एक समय मे कार्य कर सकते हैं। वर्तमान में सभी संस्थाएं, कार्यालय चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट बिना internet के उनका कार्य पूर्ण नहीं हो सकता।

Internet का कार्य data को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना होता है। इसमें hypertext का उपयोग जानकारियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए किया जाता है। वर्तमान में email एक ऐसा service है जिससे लोग आसानी से अपने पत्र को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेज सकते हैं इसके अतिरिक्त वर्तमान में online form, online banking इत्यादि सुविधा से लोग तुरंत ही किसी job का form भर सकते हैं या अपने खातों के विषय मे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Internet का आरंभ सन 1960 के लगभग हुआ जब अमेरिका सरकार ने बिना किसी परेशानी के computer network के बीच संचार स्थापित किया।

History of Internet:

इसका प्रदुर्भाव 1960 के दशक में हुआ जब packet switching network का विकास हुआ। ARPANET, CYCLADES, NPL in the UK, Merit Network, Tymnet और Telnet ने 1960 से 1970 के दशक में विभिन्न protocol का निर्माण किया। ARPANET ने internetworking के लिए एक विशेष protocol का विकास किया। Computer का पहला network सन 1962 से प्रारंभ हुआ। इसी समय Defense Advance Research Agency (DARPA) ने इसके विकास के क्षेत्र में विशेष कार्य किया। MIT के Leonard Kleinrock और उसके बाद UCLA के द्वारा Internet के packet switching के सिद्धांत को खोजा जिसे Internet के लिए आधार स्वरूप विकसित किया गया था। Roberts नया plan तैयार किया। इसी सोच और इसी प्रकार के अन्य गुमनाम व्यक्तियों को internet का संस्थापक कहा जा सकता है।

Leave a Comment